टिप्स; जिन्हें अपनाकर आप कर सकती हैं गर्भ धारण

 सुझाव जिनसे हो सकती है माँ बनने में आसानी

माँ बनना हर औरत के पूरे होने का पूरक होता है. पर कई बार लाख कोशिश करने के बाद भी हमारे माँ बनने की प्रक्रिया में समस्या आ आती है. आज हम आपको बता रहे हैं एक्सपर्ट्स के द्वारा सुझाये गये सुझाव जो माँ बनने की प्रक्रिया आसान करेंगे. 

भोजन और प्रजनन दोनों एक-दूसरे से जुड़े हैं. इसके लिए संतुलित और पोषक आहार का सेवन करें, जिसमें विटामिन और आयरन से भरपूर सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली तथा साबुत अनाज जैसे साबुत गेहूं, ब्राउन राइस तथा बाजरा और पनीर, अंडा, मछली, सोयाबीन जैसे प्रोटीन वाले पदार्थ शामिल करें. प्रोसेस्ड फूड, मैदा और शक्कर से दूरी बनाएं.

तनाव, फर्टिलिटी हार्मोन्स की रिलीज को कम कर देता है. ये ओवेल्यूशन की प्रक्रिया में गड़बड़ कर देता है. तो तनाव महसूस होने पर मेडिटेशन या योग करें. भावनाओं को जीवनसाथी, दोस्तों या परिवार संग साझा करें.

अपने डेली रूटीन में एक सामान्य एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी को शामिल करें. इससे हार्मोन संतुलन और रक्त संचार बनाए रखने और गर्भधारण के अवसरों को बढ़ाने में मदद मिलती है. ब्रिस्क वॉक, लाइट जॉगिंग, साइकिलिंग और स्वीमिंग जैसी एक्टिविटीज बेहतर साबित होंगी.

कैफीन के सेवन को घटाना और अल्कोहल से दूरी बनाना भी गर्भधारण के अवसरों को बढ़ाता है. हालांकि थोड़ी मात्रा में चाय या कॉफी का सेवन सुरक्षित है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा लेने से बचें.

अगर आप उपरोक्त सुझाव पर सही तरीके से काम करेंगी तो इस समस्या से निजात मिल जायेगी.

loading...