शरीर के अंदर नहीं बल्कि बाहर धड़कता है इस मॉडल का दिल, फिर भी हौसलों में नहीं कोई कमी

 शरीर के अंदर नहीं बल्कि बाहर धड़कता है इस मॉडल का दिल, फिर भी हौसलों में नहीं कोई कमी

एक पेशेवर फिटनेस मॉडल और बॉडीबिल्डर के रूप में, 26 वर्षीय एंड्रयू जोन्स एक्टिव लाइफ जी रहे हैं और नियमित रूप से जिम में काम करते हैं। आपको लग रहा होगा यह कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन अगर हम बोलें की उनके शरीर में दिल ही नहीं है तो..? चौंक गए न आप। सच है कि इस फिटनेस मॉडल के सीने में दिल ही नहीं धड़कता है।

आपने हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी के बारे में तो सुना होगा, जिसमें एक शख्स के दिल को निकालकर दूसरा हार्ट लगाया जाता है। 26 वर्षीय एंड्रयू जोन्स के साथ ऐसा ही कुछ हुआ है। उन्हें आर्टिफिसियल हार्ट का लगाया गया है। लेकिन उनका ये दिल उनके सीने में नहीं है बल्कि दिल को वह अपने साथ अपने बैग में लिए फिरते हैं। 

2012 में उन्हें कार्डियोमायोपैथी डायगनोस किया गया था, जो कि दिल द्वारा शरीर के सभी हिस्सों में खून पंप करने की क्षमता को प्रभावित करता है। पेशे से बॉडीबिल्डर जोन्स को हार्ट ट्रांसप्लांट करने तक के समय के लिए एक उपकरण दिया गया है जिसकी मदद से उनके शरीर के सभी हिस्सों में खून पंप करने में मदद होगी।

एक आर्टिफिसियल हार्ट के साथ रहने के बावजूद जोन्स ने कभी हार नहीं मानी और हमेशा जिंदगी के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखने की कोशिश की। जोन्स द्वारा शेयर की गई इस वीडियो में उन्होंने कहा, शुरुआत में मैं अपने आर्टिफिसियल हार्ट को लेकर परेशान रहता था। फिर मेरी जिंदगी में एक ऐसा क्षण आया जब मुझे एहसास हुआ की यही अब मेरा जीवन है।

जोन्स ने आगे कहा, अब या तो मैं इसे लेकर परेशान रह सकता हूं या फिर इसे अपनाकर मैं उन चीजों को जारी रख सकता हूं जो मुझे पसंद हैं। तब मैंने तय किया और मुझे रुकना नहीं है, बस यूं ही आगे बढ़ते जाना है।

loading...