वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो ने सलमान खान को बताया अपराधी

 जंगली जीवों के शिकार के दोषियों की सरकारी लिस्ट में शामिल हुआ सलमान का नाम

अभिनेता सलमान खान पिछले कई दिनों से सुर्खियों में हैं. वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो की वेबसाइट की लिस्ट में सलमान खान का नाम सामने आया है. खबर के अनुसार सलमान का नाम 39वें अपराधी के रूप में दर्ज किया गया है. 

जारी की गई इस लिस्ट में उनको रखा गया जो संरक्षित जीवों के शिकार, तस्करी या उनसे जुड़े अन्य अपराध में लिप्त हैं. सलमान खान काले हिरण को मारने के केस में दोषी भी करारे जा चुके हैं. इस मामले में सलमान को पांच अप्रैल को 5 साल की सजा सुनाई गई थी और फिलहाल वह जमानत पर बाहर हैं. विभाग की सुस्ती, दस साल में सिर्फ 39 लोगों को सजा मिलने की जानकारी दी है.

पर्यावरण और वन मंत्रालय के तहत आने वाले क्राइम कंट्रोल ब्यूरो के प्रावधान वैसे तो सितंबर 2006 में ही प्रभाव में आ गए थे, मगर ब्यूरो का गठन 2008 में हो सका. जिसके मुताबिक 10 साल बाद अब तक उसे केवल 39 अपराधियों को सजा मिलने की ही जानकारी है. इसके मुताबिक 15 अपराधी टाइगर मामले से जुड़े हुए हैं. ये अपराधी महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश से हैं. उसके बाद पेंगोलिन के शिकार से जुड़े हुए 6 अपराधिेयों का नाम सूची में है, ये पश्चिम बंगाल से हैं.

इस लिस्ट में  सलमान एक मात्र ऐसे अपराधी हैं, जो हिरण शिकार से जुड़े हुए हैं. सूची में केरल, दिल्ली, हरियाणा के अपराधी भी शामिल हैं. ब्यूरो के डाइरेक्टर तिलोतमा वर्मा के मुताबिक जोधपुर कोर्ट से सलमान को सजा सुनाए जाने के बाद उन्होंने अदालत से निर्णय की कॉपी और उनकी एक फोटो मंगाई थी. जिसका कारण सलमान का नाम ब्यूरो की वेबसाइट पर वन्यजीवन से जुड़े अपराधियों की सूची में शामिल करना था.

loading...