बिहार बोर्ड में भी किया नीट टॉपर कल्पना ने टॉप, मिले सबसे ज्यादा 434 अंक

 बिहार बोर्ड के परीक्षा परिणाम में विज्ञान स्ट्रीम में कल्पना कुमारी ने प्राप्त किये सर्वाधिक अंक

Bihar Board 12th Result 2018: बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे 6 जून 2018 को BSEB की ओफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जारी कर दिया गया है. परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र अपना इंटरमीडीएट का स्को र ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं. इसके अलावा छात्र examresults.net पर भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे. अवगत करा दें कि BSEB 10वीं के नतीजे 20 जून को जारी करेगा. 12वीं के नतीजे दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले को ध्याuन में रखते हुए पहले जारी किया जा रहा है.

तीनों स्ट्रीम्स की बात करें तो विज्ञान में टॉप किया है कल्पना कुमारी ने. आपको बता दें, कल्पना ने नीट की परीक्षा भी उत्तीर्ण की है. वहीँ अभिनव आदर्श ने दूसरा स्थान हासिल किया है. 420 अंक के साथ रुद्रेश राज वर्मा ने साइंस स्ट्रीम में तीसरा स्थान प्राप्त किया है.  

कॉमर्स में RDS कॉलेज, मुज्जफरपुर की निधि सिन्हा ने 434 अंक के साथ टॉप किया है. कॉमर्स स्ट्रीम में दूसरे स्थान पर गया कॉलेज की माला कुमारी हैं और तीसरे स्थान पर मोहम्मद निषाद हैं. सिमुलतला की रहने वाली और सिमुलतला आवासीय विद्यालय की छात्रा कुसुम कुमारी ने आर्ट्स में टॉप किया है. पटना की रहने वाली और अरविंद महिला कॉलेज की छात्रा प्रियांकी मेहता आर्ट्स स्ट्रीम में दूसरे स्थान पर और तीसरे स्थान पर प्रज्ञा प्रांजल हैं. प्रज्ञा प्रांजल को 419 अंक मिले हैं.

आपको बता दें इस बार भाषा के विषयों में फेल होने वाले छात्रों को ग्रेस मार्क्स नहीं दिए गये हैं. इस साल तीनों स्ट्रीम में कुल 53 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. पिछले वर्षों के मुकाबले इस बार पास होने वाले छात्रों की संख्या 17 फीसदी अधिक है.

बता दें कि BSEB ने 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी से 16 फरवरी तक आयोजित की थी. 1384 परीक्षा केंद्रों पर 12.80 लाख छात्रों ने इस साल 12वीं की परीक्षा दी है. पेपर लीक और नकल को ध्यासन में रखते हुए इस साल परीक्षा में कड़े इंतजाम किये गए थे.

loading...