•  वरूथिनी एकादशी 2018 : किस मुहूर्त में करें व्रत पूजा, जानें पूरी जानकारी

    वरूथिनी एकादशी 2018 : किस मुहूर्त में करें व्रत पूजा, जानें पूरी जानकारी

    वैशाख महीने में कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को बरुथिनी एकादशी कहा जाता है. माना जाता है बरुथिनी एकादशी करने से मनस्ताप दूर हो जाता है.
     
    एक नज़र शुभ मुहूर्त पर-

  •  हनुमान जयंती के दिन न करें ये कृत्य, पढ़ें शुभ मुहूर्त

    हनुमान जयंती के दिन न करें ये कृत्य, पढ़ें शुभ मुहूर्त

    बजरंग बली की जन्मदिवस शनिवार 31 मार्च को पूरे हिंदुस्तान में मनाई जाएगी. हनुमान जी का जन्म चैत्र माह की पूर्णिमा को माता अंजनी की गर्भ से हुआ था. यह हनुमान भक्तों के लिए यह सबसे बड़ा पर्व है.

  •  नवरात्री के दूसरे दिन की जाती है मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

    नवरात्री के दूसरे दिन की जाती है मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

    नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है. मां ब्रह्मचारिणी को भगवती भी कहते हैं. ऐसी मान्यता है कि मां ब्रह्चारिणी ने भगवान शंकर को पति रूप में प्राप्त करने के लिए एक हजार वर्ष तक तपस्या की थी. इनकी अराधना करने वाले भक्तों में एकाग्र रहने की क्षमता बहुत ज्यादा होती है. वह जीवन में कभी भटकते नहीं.

  •  Holi 2018: 1 मार्च को है होलिका दहन और यह है शुभ मुहूर्त, इस तरह करें पूजा

    Holi 2018: 1 मार्च को है होलिका दहन और यह है शुभ मुहूर्त, इस तरह करें पूजा

    गुरुवार को होलिका दहन है. रंगों वाली होली से ठीक एक दिन पहले होलिका दहन की पूजा होती है. ऐसी मान्‍यता है कि होलिका दहन की विधिवत पूजन से और शिव पार्वती की कथा सुनने से दांपत्‍य जीवन सुखी होता है. घर में आर्थ‍िक सबलता आती है. होली को नई फसल की शुरुआत भी मानते हैं. इसलिए होलिका दहन में अग्‍न‍ि को फसल का कुछ भाग भी चढ़ाते हैं.

  •  रंगोत्सव : जानें रंग से भरी होली का सम्पूर्ण विवरण

    रंगोत्सव : जानें रंग से भरी होली का सम्पूर्ण विवरण

    होली का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव है. होली रंगों से भरा होने और खुशियाँ मनाने का त्यौहार है. इस बार 2 मार्च को होली का पर्व मनाया जाएगा. फाल्गुन माह में होली के एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है और अगले दिन रंगों से होली खेली जाती है.

Page 1 of 8