•  ये है धनतेरस पर पूजा करने का शुभ मुहूर्त

    ये है धनतेरस पर पूजा करने का शुभ मुहूर्त

    दीपावली से पहले धनरेसर के दिन खरीदारी करना शुभ माना जाता है. इस बार धनतेरस का त्योहार 17 अक्टूबर मंगलवार को मनाया जा रहा है. वहीं, आपको इस बार शुभ मुहूर्त में खरीदारी के लिए केवल 48 मिनट का वक्त मिलेगा. ऐसे में आप अपनी राशि के अनुसार खरीदारी कर सकते हैं.

  • धनतेरस के दिन ऐसे करें माँ लक्ष्मी को प्रसन्न, जाने शुभ मुहूर्त

    धनतेरस के दिन ऐसे करें माँ लक्ष्मी को प्रसन्न, जाने शुभ मुहूर्त

    पूरे भारत में धन की देवी माँ लक्ष्मी को माना जाता है। पौराणिक कथाओं और शास्त्रों के अनुसार माँ लक्ष्मी की उत्पत्ति समुद्र मंथन के दौरान हुई थी। उनके साथ  ही भगवान धनवन्तरि भी अमृत कलश के साथ सागर मंथन से उत्पन्न हुए थे। कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन ही धन्वन्तरि का जन्म हुआ था इसलिए इस तिथि को धनतेरस के नाम से जाना जाता है। भगवान धन्वन्तरी जब धरती पर आये थे तब उन्होंने हाथो में अमृत से भरा कलश पकड़ा था। भगवान धन्वन्तरि चूंकि कलश लेकर प्रकट हुए थे इसलिए ही इस अवसर पर बर्तन खरीदने की परम्परा है। यह भी पढ़ें: धनतेरस क्यों मनाते हैं, पढ़ें पवित्र और पौराणिक कथा

  •  कैसे करें अहोई अष्टमी व्रत और पूजन

    कैसे करें अहोई अष्टमी व्रत और पूजन

    करवा चौथ और अहोई अष्टमी महिलाओं के दो विशेष पर्व हैं। इन पर्वों को मनाते हुए भारतीय महिलाएं जहां पौराणिक रीतिपूर्वक व्रत-उपवास करती हैं वहीं सांस्कृतिक उमंग द्वारा उत्सव का रूप भी प्रदान करती हैं। इस बार अहोई अष्टमी 12 अक्टूबर 2017 को है।

  •  करवाचौथ व्रत: सम्पूर्ण सौभाग्य प्राप्त करने के लिए करें इस विधि से पूजा

    करवाचौथ व्रत: सम्पूर्ण सौभाग्य प्राप्त करने के लिए करें इस विधि से पूजा

    इस विधि से करें करवा माता की पूजा। व्रत और पूजन की उत्तम विधि, इस प्रकार व्रत करने से आपको व्रत का 100 गुना फल मिलेगा।

  • नवरात्र के तीसरे दिन में की जाती है मां चंद्रघंटा की पूजा

    नवरात्र के तीसरे दिन में की जाती है मां चंद्रघंटा की पूजा

    नवरात्र में मां आदि शक्ति के नव रूपों का पूजा किया जाता है. हर दिन शक्ति के अलग रूप की पूजा होती है. यह नौ दिन भारतीय संस्कृति की अनूठी झलक दर्शाती हैं. नवरात्र का हर दिन समान भक्ति भाव से पूजा जाता है.आज नवरात्र का थर्ड डे है.

Page 1 of 8