रघुराम राजन फिर बन सकते हैं गवर्नर, इस बार यहां होंगे बैंक के प्रमुख

 रघुराम राजन बन सकते हैं बैंक ऑफ इंग्लैंड के अगले गवर्नर

ब्रिटेन की सरकार अपने बैंक ऑफ इंग्लैंड के नए गवर्नर की तलाश आरंभ कर दी है. ब्रिटिश फाइनेंसी मिनिस्टर ने इशारा किया है कि उनका अगला गवर्नर दोबारा विदेशी भी हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो बैंक ऑफ इंग्लैंड के नए गर्वनर की रेस में शामिल होने वाली संभावित हस्तियों में भारत के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का नाम भी है. 

फाइनेंशियल टाइम्स ने लिखा है कि जाने माने अर्थशास्त्री व भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को आकर्षित करना बड़ी बात होगी. इसके अलावा भारतीय मूल की एक और हस्ती भी इस लिस्ट में शामिल है. बता दें कि ब्रिटेन की मौजूदा का कार्यकाल अगले साल समाप्त हो रहा. ब्रिटेन में वर्तमान गर्वनर मार्क कार्ने 3 दशकों में पहले विदेशी गवर्नर हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक , बैंक ऑफ इंग्लैंड के नए गर्वनर पद की दौड़ में शामिल होने वाली संभावित हस्तियों में रघुराम राजन भी हैं. यानी वे भी इस पद की दौड़ में शामिल हो सकते हैं. अखबार फाइनेंशियल टाइम्स ने कहा है कि नए गवर्नर के संभावित दावेदारों में भारतीय मूल की ही एक और हस्ती सृष्टि वाडेरा भी है.

उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन के केंद्रीय बैंक के मौजूदा गवर्नर मार्क कार्ने का कार्यकाल जून 2019 को समाप्त हो रहा है. कार्ने ने 2013 में कार्यभार संभाला और वे बीते 3 दशकों में इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले विदेशी हैं.

loading...