स्टीफेन हॉकिंग, वो वैज्ञानिक जो ब्रह्माण्ड से सारे रहस्य जान गया था

प्रसिद्ध वैज्ञानिक प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग का 76 साल की उम्र में निधन, बताया था ब्लैक होल का रहस्य

ब्रिटेन के मशहूर भौतिक विज्ञानी प्रोफेसर स्टीफन हॉकिन्स का निधन हो गया है. वे 76 साल के थे. 1974 में ब्लैक हॉल्स पर असाधारण रिसर्च करके उसकी थ्योरी मोड़ देने वाले स्टीफन हॉकिन्स साइंस की दुनिया के बड़े नाम रहे हैं.

अपनी कामयाबी का राज बताते हुए उन्होंने एक बार कहा था कि उनकी बीमारी ने उन्हें वैज्ञानिक बनाने में सबसे बड़ी भूमिका अदा की है. बीमारी से पहले वे अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान नहीं देते थे, लेकिन बीमारी के दौरान उन्हें लगने लगा कि वे लंबे समय तक जिंदा नहीं रहेंगे तो उन्होंने अपना सारा ध्याना रिसर्च पर लगा दिया. हॉकिन्स ने ब्लैक हॉल्स पर रिसर्च की.

उन्होंने एक बार कहा था कि पिछले 49 वर्षों से मैं मरने का अनुमान लगा रहा हूं. मैं मृत्यु से डरता नहीं हूं. मुझे मरने की कोई जल्दी नहीं है. उससे पहले मुझे बहुत सारे काम करने हैं.

बच्चों को स्टीफन ने टिप्स देते हुए कहा था कि पहली बात तो यह है कि हमेशा सितारों की ओर देखो न कि अपने पैरों की ओर. दूसरी बात कि कभी भी कार्य करना नहीं छोड़ो, कोई काम आपको जीने का एक मकसद देता है. बिना कार्य के जिंदगी खाली लगने लगती है. तीसरी बात यह कि यदि आप खुशकिस्मत हुए और जिंदगी में आपको आपका प्यार मिल गया तो कभी भी इसे अपनी जिंदगी से बाहर मत फेंकना.

loading...