फिलीपींस : ज्वालामुखी फटने की चेतावनी, 12000 लोगों ने छोड़ा घर

फिलीपींस : ज्वालामुखी विस्फोट के डर से 12 हजार लोगों ने छोड़ा घर

फिलीपींस में मेयोन ज्वालामुखी फटने की आशंका प्रबल हो गई है. इसके ऊपरी भाग को सोमवार सुबह तेजी से धधकता हुआ देखा गया. इसके बाद ज्वालामुखी विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि कुछ दिनों में इसमें विस्फोट हो सकता है. 

विशेषज्ञों की इस चेतावनी के बाद फिलीपीन के हजारों लोग अपना घर छोड़कर दूसरी जगहों पर चले गए हैं. वैज्ञानिकों ने बताया है कि ज्वालामुखीय भूकंपों और चट्टानों के गिरने से मेयोन ज्वालामुखी का शिखर पिछले 24 घंटों में हिल चुका है. इससे पहले ज्वालामुखी से कई बार भाप ‍का गुब्बार भी उठता हुआ देखा जा चुका है.

वैज्ञानिकों की मानें तो ज्वालामुखी से निकलने वाला लावा और जहरीला धुआं लोगों के स्वाथ्य के लिए बहुत नुकसानदेह है. बता दें कि पिछले कुछ वक्त से फिलीपींस में 23 ज्वालामुखी सक्रिय हैं. जानकारों के मुताबिक , यहां 1991 में सबसे बड़ा व एतिहासिक ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था. इस विस्फोट में 850 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि लाखों लोगों का आशियाना उजड़ गया था. वहीं फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वोलकेनोलॉजी एंड सेस्मोलॉजी (पीएचआईवीओएलसीएस) ने भी ज्वालामुखी से लावा निकलने की संभावना को ध्यान में रखते हुए चिंता जाहिर की है.

पीएचआईवीओएलसीएस के अनुसार मनीला से 350 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में स्थित ज्वालामुखी अपेक्षाकृत उच्च सक्रियता पर है. एक्सपर्ट की मानें तो चेतावनी के बाद फिलीपींस के कम से कम 12 हजार लोगों ने वह इलाका छोड़ दिया और सुरक्षित स्थानों पर शरण ली.
 

loading...