मामूली कटौती के साथ पेट्रोल 42 पैसे, डीजल 32 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ

 कम ही सही लेकिन 11वें दिन भी कम हुए पेट्रोल-डीजल के रेट, दिल्ली में पेट्रोल अब 77.02 रुपए प्रति लीटर

देशभर में लगातार 11वें दिन पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में कटौती हुई है. आज पेट्रोल 42 पैसे और डीजल 32 पैसे सस्ता हुआ है. आज पेट्रोल की कीमतों में 42 पैसे की कटौती की गई है. वहीं डीजल के दाम में भी 32 पैसे तक की कटौती की गर्इ है. गिरावट के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 77.02 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 68.28 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है. 

गिरावट के बाद भी मुंबई में पेट्रोल के रेट सबसे ज्यादा महंगा हैं, यहां पेट्रोल 79.95 और डीजल 72.70 रुपए प्रति लीटर है. इससे पहले 14 से 28 मई तक लगातार दाम बढ़ाए गए थे। इस समय पेट्रोल करीब 4 रुपए और डीजल 3.62 रुपए तक महंगा हुआ था.

जहां पहले 3 दिन में (30 मई से 1 जून तक) पेट्रोल 15 पैसे और डीजल 12 पैसे सस्ता हुआ. जिसके बाद सोमवार को 15 पैसे की कटौती और मंगलवार को 14 पैसे की कटौती बुधवार को 12 पैसे की कटौती गुरुवार को 9 पैसे की कटौती शुक्रवार को 22 पैसे की कटौती और आज 42 पैसे कम किए गए. हालांकि, रविवार को डीजल की कीमत स्थिर थी. इस हिसाब से पिछले 11 दिनों में पेट्रोल के दाम में 1 रुपए 48 पैसे की गिरावट आई है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी आना शुरू हो गई है. दरअसल सउदी अरब और रूस ने कच्चे तेल की आपूर्ति के नियमों में ढील दे दी है. इसका सीधा फायदा कच्चे तेल के दाम घटने के तौर पर मिला है. कच्चे तेल में आई इस कमी का फायदा धीरे-धीरे पेट्रोल और डीजल की घटी कीमतों के तौर पर भी देखने को मिलेगा.

बाजार के जानकारों के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का फायदा दिख रहा है. तेल कंपनियां दाम नहीं बढ़ा रही हैं. हालांकि, पिछले एक महीने में पेट्रोल-डीजल में जो बढ़ोतरी हुई थी उसके मुकाबले कटौती बहुत मामूली है. लेकिन, आने वाले दिनों में फायदा और दिख सकता है. 22 जून को होने वाली ओपेक देश की बैठक से नतीजे निकलने के बाद ही स्थिति साफ होगी कि पेट्रोल-डीजल में कटौती जारी रहेगी या नहीं. अनुमान है कि ओपेक देशों की बैठक के बाद कच्चे तेल के दाम 60 डॉलर प्रति बैरल तक आ सकते हैं.

loading...