Mumbai: मानसून ने दी दस्तक, मौसम विभाग की 9-10 जून को भारी बारिश की चेतावनी

 मुंबई में भारी बारिश में जगह-जगह जलभराव, ट्रेन और फ्लाइट पर असर

मुंबई में मॉनसून ने तेज बारिश के साथ दस्तक दे दी है. कई जगहों पर जलभराव की स्थिति बन गई है. दादर, परेल, कफ परेड, बांद्रा, बोरीवली और अंधेरी में सड़कों पर जलभराव है. विमान और रेल सेवाओं पर भी इसका असर देखने को मिला. लंदन से मुंबई आ रही फ्लाइट को लो विजिबिलटी के कारण अहमदाबाद डाइवर्ट किया गया. मौसम विभाग ने 7 से 11 जून तक मुंबई समेत महाराष्ट्र के छह जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. लोगों से प्रार्थना की है कि वह इस दौरान घर से बाहर ना निकलें. विभाग के अनुसार अगले 2-4 दिनों में मुंबई में 200 मिमी बारिश का अनुमान है.

बीएमसी ने अपने सभी अधिकारियों को आदेश जारी किया है कि वे वीकेंड पर अपनी ड्यूटी पर रहें. आपदा प्रबंधन की टीम को भी शहर के परेल, मानखुर्द और अंधेरी जैसे इलाकों पर तैनात रहने के आदेश दिए गए हैं. नेवी के अधिकारियों को भी कोलाबा, वर्ली, घाटकोपर, ट्रांबे, मलाड जैसे बाढ़ अनूकूल इलाकों में चौकन्ना रहने के आदेश जारी किए गए हैं. इन सबके अलावा फायर ब्रिगेड के छह बचाव दल को भी समुद्री इलाकों पर तैनात किया गया है. नगर निगम के स्कूलों में बने शेल्टर्स को 24 घंटे खुला रखने का आदेश जारी किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार कोंकण और गोवा के ऊपर चक्रवात बनता दिख रहा है, जो महाराष्ट्र के तटों पर पहुंचेगा. इस कारण मुंबई, रत्नागिरी, दहाणु, ठाणे और सिंधुदुर्ग में भारी से बेहद भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा 10-11 जून को सूरत और वलसाड में भारी बारिश हो सकती है. केरल, तटीय कर्नाटक में भी यह चक्रवात भारी बारिश का कारण बन सकता है. वहीं बंगाल की खाड़ी में भी कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसकी वजह से 8 से 11 जून तक उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय में जमकर बारिश हो सकती है.

loading...