लौंग का तेल त्वचा से जुड़ी समस्याएं करता है दूर

 कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाता है लौंग का तेल

लौंग का प्रयोग कई तरह के पकवान बनाने में किया जाता है. इसके अलावा ये एक बेहतरीन औषधि भी है. दांत दर्द, खांसी और बलगम हो जाने पर भी लौंग के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है.

लौंग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण पाया जाता है. इसके अतिरिक्त ये एंटी-ऑक्सीडेंट का भी अच्छा माध्यम है. एक ओर जहां लौंग एक बेहतरीन औषधि है वहीं इसका इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है. लौंग एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है. इसके नियमित इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं:

1. लौंग के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है. लौंग का तेल, मुंहासों को पनपने से रोकता है. इसके साथ ही लौंग के तेल की नियमित मसाज से कील-मुंहासों की वजह से बने दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं.

2. लौंग के तेल का प्रयोग झुर्रियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है. रोज रात को बिस्तर पर जाने से पहले लौंग के तेल की मसाज करें. इसके मसाज से एक ओर जहां त्वचा में कसावट आती है वहीं झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं.

3. लौंग का तेल बालों के लिए भी काफी लाभदायक है. लौंग के तेल के नियमित इस्तेमाल से बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं और उनका झड़ना भी कम होता है. हालांकि केवल लौंग का तेल लगाना खतरनाक हो सकता है. ऐसे में लौंग के तेल को नारियल तेल के साथ मिलाकर ही लगाएं.
 

loading...