चीन का यह गांव है भूतों का गढ़, यहाँ जाने से पहले जरुर सोचें

 चीन के इस गांव में है भूतों का साया, जानें से पहले जरुर सोचें

इस दुनिया में कई जगह ऐसी होती है जहां पर कुछ न कुछ अलग होता है. ऐसी ही एक जगह चीन के पूर्व में मौजूद झेजियांग प्रांत के शेंगशान द्वीप पर उपस्थित हूटोवान नाम का एक गांव जहां अब बस कुछ ही लोग रहते हैं. यहां हरी-भरी घास और लताएं इस कदर उग आई हैं कि यहां मौजूद हर घरों-इमारतों पर अब इन्हीं का कब्जा हो गया है. अब ये पूर इलाका भूतिया दिखने लगा है मानो किसी हॉलीवुड फिल्म का सेट हो. समाचार एजेंसी एएफपी के फोटो पत्रकार जोहानेस एजेले ने इस इलाके का दौरा किया और यहां की आकर्षक फोटो अपने कैमरे में उतारीं. कभी 500 घरों के इस गांव में अच्छी-खासी चहल-पहल रहा करती थी.

यहां दो हजार से अधिक मछुआरों के परिवार रहते थे. लेकिन मुख्य सड़क से ये द्वीप इतना दूर था कि यहां शिक्षा व्यवस्था और सामान लाने-ले जाने में काफी दिक्कतें होती थीं. साल 1990 की शुरुआत से यहां बसे परिवारों ने बेहतर जिंदगी की तलाश में गांव से पलायन करना शुरू कर दिया.

1994 तक लगभग सभी परिवार यहां से पलायन कर चुके थे. आज यहां मुट्ठी भर लोग ही रहते हैं. लेकिन बीते सालों में प्रकृति ने यहां के घरों पर कब्जा कर लिया है और घास और पत्तियां इलाके के लगभग हर घर और हर कोने में उग आई हैं. इस कारण अब ये एक आकर्षक पर्यटक स्थल बनता जा रहा है.

loading...