जानिए: कैसे काम करेगा जियो का GigaFiber, क्या है खास

 जानिए: कैसे काम करेगा जियो का GigaFiber, क्या है खास

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की वार्षिक सालाना बैठक (AGM) में बीते गुरुवार यानि 5 जुलाई को कंपनी के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कई बड़े ऐलान किए, जिनमें से खास jiofibre भी है. यह फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड कनेक्शन है, जिसके जरिए 100mbps तक की स्पीड मिलेगी और इससे 4K वीडियोज, स्मार्ट होम और ऑनलाइन गेमिंग जैसी सर्विस काफी सरल होंगी और इसमें कोई रूकावट नहीं होगी. दावा किया गया है कि जियो गीगाफाइबर के जरिए 1Gbps तक की मैक्सिमम स्पीड मिल सकती है.

जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड एक सेट टॉप बॉक्स में आएगा. इससे टीवी को वॉयस कमांड के जरिए ऑपरेट किया जा सकेगा. साथ ही इंटरनेट भी चलेगा. इसमें टीवी कॉलिंग फीचर भी होगा. मुकेश अंबानी ने कहा कि देश के 1,100 शहरों में घरों, कारोबारियों, छोटे और मध्यम उद्यमों और बड़े उद्यमों के लिए अब हम सबसे एडवांस फाइबर आधारित ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी सॉल्युशन प्रदान करेंगे. हमारे पास भारत में 2.5 करोड़ से अधिक रिलायंस जियो फोन यूजर्स हैं. अब हम जियो फोन की क्षमताओं और कार्यकुशलता को बढ़ाकर इसे अगले स्तर पर ले जा रहे हैं.

JioGigaFiber फाइबर टु द होम यानी FTTH पर आधारित है. FTTH का मतलब होता है कि अगर आपको इंटरनेट सर्विस चाहिए तो आपके घर तक एक केबल दिया जाएगा. अभी जिस केबल से आपको इंटरनेट मिलता है वो इस स्पीड इंटरनेट देने लायक नहीं होते.
FTTH की वजह से स्पीड भी मिलेगी. इस सर्विस के लिए यूज की जाने वाली केबल दूसरों के मुकाबले फास्ट कनेक्टिविटी प्रोवाइड करती है. यह मौजूदा केबल के मुकाबले बेहतर होगी और इससे हाई स्पीड कनेक्टिविटी मिलेगी और ऑनलाइन गेमिंग भी पहले से बेहतर होगी.

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त से इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. लोग जियोगीगाफाइबर के लिए माईजियो और जियो डॉट कॉम दोनों से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

loading...