INDvSL: पहले दिन का खेल खत्म, भारत ने 4 विकेट खोकर बनाए 371 रन

 विराट कोहली और मुरली विजय की सेंचुरी, भारत की स्थिति मजबूत

ओपनर मुरली विजय और कप्‍तान विराट कोहली के 'बड़े' शतकों की सहायता से भारतीय टीम ने श्रीलंका के विरुद्ध दिल्‍ली टेस्‍ट के पहले ही दिन अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है. 

मैच के पहले दिन मुरली विजय ने 155 रन की बेहतरीन पारी खेली, जबकि कप्‍तान विराट 156 रन बनाकर नाबाद हैं. विराट ने जहां सीरीज में लगातार तीसरा शतक जमाया, जबकि विजय का यह लगातार दूसरा शतक रहा. पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय भारतीय टीम की पहली पारी का स्‍कोर 4 विकेट पर 371 रन था. कप्‍तान कोहली के साथ रोहित शर्मा 6 रन बनाकर नाबाद हैं. 

विजय और कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 283 रन की साझेदारी की. मैच के दूसरे दिन कल देखने वाली बात यह होगी कि क्‍या विराट नागपुर टेस्‍ट की तरह दोहरा शतक जमाने में सफल होते हैं या नहीं.

सूत्रों के मुताबिक, इस इनिंग के दौरान 25वां रन बनाते ही विराट ने टेस्ट करियर में अपने 5 हजार रन भी पूरे कर लिए. वे ऐसा करने वाले 11वें इंडियन बने. विराट ने टेस्ट करियर की 105 इनिंग में ये मुकाम पाया. वे सबसे तेजी से पांच हजार रन बनाने वाले भारत के चौथे बैट्समैन बने. 

इस मैच के दौरान विराट इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 16 हजार रन बनाने वाले क्रिकेटर भी बन गए. उन्होंने 350 इनिंग्स में ये रन बनाए. इस सीरीज में ये विराट की लगातार तीसरी सेन्चुरी रही. कोलकाता में हुए पहले टेस्ट में उन्होंने 104 और नागपुर में 213 रन बनाए थे. 

वहीं, वे बतौर कप्तान लगातार 3 टेस्ट मैचों में सेन्चुरी लगाने वाले संसार के पहले क्रिकेटर हैं. इस इनिंग के दौरान विराट ने एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का अपना ही रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. वर्ष 2016 में विराट ने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 2595 रन बनाए थे. वहीं इस साल वे अबतक 2600 से ज्यादा रन बना चुके हैं.

loading...