टीवी में प्रसारित कंडोम विज्ञापनों पर सरकार ने लगाया प्रतिबंध, जानें वजह

 सरकार ने टीवी पर प्रसारित कंडोम विज्ञापनों पर लगाया प्रतिबंध

कंडोम कंपनियों की कमाई को एक बड़ा झटका लग सकता हैं, क्योंकि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 11 दिसंबर को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि अब कंडोम के विज्ञापन केवल रात के 10 बजे के बाद ही दिखाए जा सकते हैं. 

उन्होंने इस बात का स्पष्टीकरण देते हुए बताया कि कंडोम का इस्तेमाल एक निर्धारित आयु के लोग करते हैं, ये आवश्यक भी हैं, मगर ऐसे ऐड का बच्चों के दिमाग पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता हैं. पढ़ाई करने की उम्र में अगर बच्चों का ध्यान ऐसे उत्तेजनशील विज्ञापनों पर पड़ेगा तो ये उनके भविष्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ये बच्चों के काम की चीज नहीं हैं, इसलिए ऐसे ऐड को दिन के समय टीवी पर प्रसारित करना ऊचित नहीं हैं.

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने टीवी चैनलों को एडवाइजरी जारी करते हुए ये निर्देश दिया है कि कंडोम के विज्ञापन को अब केवल रात के 10 बजे से लेकर सुबह के छह बजे तक ही टीवी पर प्रसारित किया जा सकेगा. इस आदेश के माध्यम से केबल टेलीविजन नेटवर्क नियम 1994 में निहित प्रावधानों का सख्त पालन करते हुए, ऐसे कंटेट को बच्चों तक पहुंचने से रोकने का प्रयास किया जा रहा हैं. 

बता दें कि 1994 के प्रावधानों के अंतर्गत उन नियमों का भी उल्लेख किया गया है, यह अशिष्ट, अश्लील, विचारोत्तेजक, घृणित और आक्रामक विषयों को प्रतिबंधित करता हैं. मंत्रालय ने ये बात भी स्पष्ट कर दी है कि इन नियमों का उल्लंघन करने वालें चैनल के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी.

loading...