बिहार: पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा का दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में निधन

 बिहार: पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा का दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में निधन

बिहार के कद्दाबर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा का निधन हो गया. दिल्ली में राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल में इलाज के दौरान कल न देर रात उनका निधन हो गया.

सूत्रों के मुताबिक , शिवहर के अम्बाकला निवासी स्व. झा करीब पचास वर्ष के थे. वे बिहार के राजनीति के एक प्रमुख हस्ती थे. उनका 37 वर्षों का संसदीय जीवन यहां है. वे लगातार 6 बार शिवहर से विधायक और दो बार क्रमशः गोपालगंज ओर बेतिया से सांसद रहे. बिहार सरकार ने डेढ़ दर्जन से अधिक विभागों के मंत्री रहे. इसके अलावा वे केन्द्र में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार ने भारी उद्योग राज्य मंत्री रहे.

स्व. झा जनता दल के गठन के बाद उसके प्रथम प्रदेश अध्यक्ष के साथ साथ सजपा और समता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रहे थे. साथ ही जनता विधानमंडल दल के नेता और जनता दल और समता पार्टी दल के मुख्य सचेतक भी रहे थे. वे 1990 में सीएम पद का चुनाव भी लड़ा था तथा लालू प्रसाद को मुख्यमंत्री बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. शिवहर जिला के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. स्व. झा अपने पीछे एक पुत्र और पुत्री सहित भरा-पूरा परिवार छोड़ गए हैं. उनके निधन की खबर सुनते ही उसके समर्थकों ने शोक की लहर दौड़ गई है.
 

loading...