जानें, क्यों अमेजन ने मांगा आधार कार्ड

 खोए पैकेज पर काम आएगा आधार, अमेजन ने बदला नियम

गवर्नमेंट सुविधाओं का फायदा उठाने के लिए अब आधार की आवश्यकता ई-कॉमर्स बाजार में भी पड़ने लगी है. दिग्गज ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन डॉट कॉम ने भी अब इंडिया में अपने ग्राहकों से आधार कार्ड की कॉपी मांगी है.

अमेजन अपने इंडियन ग्राहकों से कह रहा है कि वो कंपनी की वेबसाइट पर अपने अकाउंट से आधार नंबर को लिंक कर दें ताकि किसी खोए पैकेज को सरलता से ढूंढा जा सके. अमेजन के कस्टमर रिप्रजेंटेटिव (ग्राहक प्रतिनिधि) कई मौकों पर लोगों से कह चुके हैं कि अगर उन्होंने अपने अमेजन अकाउंट से आधार को लिंक नहीं कराया तो ऑर्डर से जुड़ी कोई समस्या आने पर इसके समाधान में देरी हो सकती है.

अमेजन की ओर से कहा गया कि आधार कार्ड उस ग्राहक की प्रमाणिकता को पुष्ट करेगा, जिसका सामान खोया है. अमेजन के इंडिया प्रवक्ता ने बताया कि अगर किसी सूरत में ग्राहक के पास आधार कार्ड नहीं है तो वो अन्य कोई सरकारी प्रमाणपत्र की कॉपी अपलोड करा सकता है. हालांकि इस पर कुछ प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी अधिसूचना के अनुसार आधार नंबर को बैंक खाते से जोड़ने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2017 है, जबकि मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 6 फरवरी निर्धारित की गई है.

loading...