मुंबई: 4 दिन से भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालत, जगह-जगह जलभराव, लोकल ट्रेन पर भी असर

 मुंबई: 4 दिन से भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालत, जगह-जगह जलभराव, लोकल ट्रेन पर भी असर

मुंबई, पालघर, ठाणे और नवी मुंबई में पिछले 4 दिन से भारी बारिश हो रही है. मुंबई में मंगलवार सुबह हिंदमाता, कोलाबा, माटुंगा, दादर, सांताक्रूज और सायन के कई इलाकों में पानी भर गया. नाला सोपारा रेलवे स्टेशन के ट्रैक पर लगातार दूसरे दिन पानी भरने से वेस्टर्न रेलवे लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ा. एसी लोकल ट्रेन सर्विस को बंद कर दिया गया. राजधानी एक्सप्रेस और दुरंतो समेत 12 ट्रेनों को विरार और दहाणू में रोक दिया है. वेस्टर्न रेलवे का कहना है कि हालात सामान्य होने के बाद इन्हें आगे भेजा जाएगा. उधर, छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने जानकारी दी कि सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे के दौरान 236 उड़ानों में देरी हुई है.

मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे में मुंबई में 165.8 मिमी और उपनगरों में 184 मिमी बारिश दर्ज की गई. मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर में 10 से 13 जुलाई के बीच भारी से भारी बारिश हो सकती है. वेस्टर्न रेलवे के डिविजनल मैनेजर ने बताया कि नाला सोपारा के रेलवे स्टेशन के ट्रैक पर पानी 185 मिमी ऊपर था. इस वजह से लोकल ट्रेनों को बेहद धीमा चलाया गया. डिब्बा वालों ने मंगलवार को अपनी सर्विस बंद रखने का निर्णय किया. वहीं, बोरीवली-चर्चगेट, सेंट्रल लाइन और हार्बर लाइन पर लोकल ट्रेनें 15 से 20 मिनट की देरी से चलीं.

वेस्टर्न लाइन पर रेल सर्विस ठप होने की वजह से 12 पैसेंजर ट्रेनों को मुंबई के पहले रोक दिया गया है. सौराष्ट्र जनता एक्सप्रेस, लखनऊ बांद्रा एक्सप्रेस, पनवेल मेमो, मुंबई राजधानी एक्सप्रेस, अगस्त क्रांति एक्सप्रेस, अवध एक्सप्रेस, रनकपुर एक्सप्रेस, गाजीपुर-बांद्रा एक्सप्रेस को विरार के आगे रोका गया है. उधर, राजकोट-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस, गोल्डन टेंपल मेल, अवंतिका मेल, गंगौर एक्सप्रेस को दहाणू के पास रोका गया. यात्रियों के लिए पश्चिम रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. सूरत- 02612401791, मुंबई सेंट्रल- 23077292, बांद्रा टर्मिनस- 26425756

दादर, ठाणे, माटुंगा, धारावी, कल्याण, सायन, परेल, कुर्ला, विद्याविहार, अंधेरी, मलाड, जोगेश्वरी, नाला सोपारा और वसई की सड़कों पर पानी भर गया. लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी गई. मौसम विभाग के मुताबिक, कोलाबा में सोमवार 17 सेंमी बारिश रिकॉर्ड की गई. दहाणू में 30 सेंमी बारिश हुई. बोरीवली में तीन घरों का बड़ा हिस्सा गिर गया. उधर, शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने कहा कि मुंबई में सभी सरकारी स्कूल खुले रहेंगे.

राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में बारिश थम गई है. हालांकि, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. इसको लेकर विभाग ने चीफ सेक्रेटरी को भी पत्र लिखा है. इसमें कहा गया है कि दक्षिणी और मध्य राजस्थान के 13 जिलों में 65 मिमी से ज्यादा बारिश हो सकती है. चेतावनी में कहा गया कि राजस्थान के कोटा, झालावाड़, बारां, उदयपुर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, राजसमंद, जालौर, सिरोही, पाली, प्रतापगढ़ जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है.

loading...