2018 में खरीदें घर, मिलेगा ये लाभ

 2018 में खरीदें घर, मिलेगा ये लाभ

घर खरीदने के सपने देखने वालों को मोदी सरकार ने बड़ा बूस्‍ट दिया है. सरकार एक ऐसी योजना लेकर आई है जिससे साल 2018 में भी लोगों के लिए घर खरीदना काफी आसान हो गया है. सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यह लाभ दे रही. जानें क्या फायदा होगा आपको इस योजना से.

सूत्रों के मुताबिक , गवर्नमेंट घर खरीदारों को होम लोन के ब्‍याज पर सब्सिडी दे रही है. इस स्‍कीम के तहत ईडब्‍ल्‍यूएस, एलआईजी और एमआईजी पर 31 मार्च 2019 तक सब्सिडी दी जाएगी. ऐसे में, यदि आप होम लोन पर सब्सिडी का फायदा लेते हैं तो आपको घर 3 से 4 लाख रुपए तक सस्‍ता मिल सकता है. 

6 लाख से कम सैलरी वालों के लिए है ये रूल्स 
अगर आपकी सैलरी छह लाख से कम है तो आप 60 वर्ग मीटर कारपेट साइज का फ्लैट खरीद सकते हैं. इस पर आपको होम लोन के ब्‍याज पर लगभग 6.5 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी और यदि आपकी आय तीन लाख रुपए से कम है तो आप 30 वर्ग मीटर कारपेट साइज का घर खरीद सकते हैं, जिस पर आपको 6.5 फीसदी सब्सिडी मिलेगी.

12 लाख से कम सैलरी वालों के लिए है ये रूल्स 
अगर आपकी सालाना आय 6 लाख रुपए से अधिक और 12 लाख रुपए से कम है तो आप इस स्‍कीम का फायदा उठा सकते हैं. इस ग्रुप को एमआईजी-1 कैटेगरी कहा गया है. इस कैटेगरी के तहत 120 वर्ग मीटर (1290 वर्ग फुट) का घर खरीदने पर सब्सिडी मिलेगी. यह फायदा कारपेट साइज पर मिलता है. इस साइज में 2 से 3 बीएचके के फ्लैट्स मार्केट में बड़ी संख्‍या में उपलब्‍ध हैं. इस कैटेगरी वालों को 4 फीसदी ब्‍याज छूट मिलती है.

18 लाख सैलरी वालों के लिए है ये रूल्स 
अगर आप आपकी आय 12 लाख रुपए से 18 लाख रुपए के बीच है तो आप 150 वर्ग मीटर (लगभग 1600 वर्ग फुट) कारपेट एरिया वाला फ्लैट खरीद सकेंगे. इसे एमआईजी-2 कैटेगरी कहा गया है. इस साइज में तीन बीएचके वाले फ्लैट मार्कीट में उपलब्‍ध हैं. इस कैटेगरी वालों को तीन प्रतिशत ब्‍याज छूट मिलती है.

ऐसे करें अप्‍लाई 
पीएम आवास योजना के तहत दी जा रही सब्सिडी को क्रेडिट लिंक्‍ड सब्सिडी स्‍कीम (सी.एल.एस.एस.) कहा जाता है. लगभग सभी बैंकों के साथ हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां भी योजना के तहत लोन दे रही हैं. इसलिए अपनी आय कैटेगरी के तहत फ्लैट और प्रोजेक्‍ट का चुनाव करने के बाद आपको बैंकों से संपर्क करना होगा. बैंक अधिकारी से बात करके यह जांच लें कि आपको स्‍कीम का लाभ मिलेगा या नहीं. योग्‍य पाए जाने पर आप बैंक में लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. इसके साथ आपको एक एफिडेविट देना होगा कि आपके या आपके परिवार के सदस्‍य के नाम से कोई अन्‍य घर नहीं है.
 

loading...