•  211 आइटम पर घटे GST रेट आज से लागू

    211 आइटम पर घटे GST रेट आज से लागू

    जीएसटी की दरों में सरकार की ओर से किया गया बदलाव बुधवार से लागू हो गया है. इसके तहत अब रेस्‍टोरेंट में अब सिर्फ 5 प्रतिशत का टैक्‍स लगेगा. लोगों को पहले जहां एसी रेस्‍टोरेंट में 18 प्रतिशत जीएसटी देना होता था, जबकि नॉन एसी रेस्‍टोरेंट में 12 फीसदी का कर देना होता था. इससे पहले GST काउंसिल ने 227 में से 177 चीजों को 28 फीसदी के सबसे हाई टैक्‍स स्‍लैब से बाहर कर दिया था. गवर्नमेंट के इस कदम से आम लोगों राहत होगी.

  •  जल्दी मिलेगा GST रेट कट का फायदा, सस्ते हो जाएंगे डेली यूज के प्रोडक्ट

    जल्दी मिलेगा GST रेट कट का फायदा, सस्ते हो जाएंगे डेली यूज के प्रोडक्ट

    भले ही गवर्नमेंट ने 211 प्रोडक्ट के GST रेट में कटौती कर दी है, लेकिन इसका लाभ सस्ते प्रोडक्ट के रूप में आपको दिसंबर से पहले नहीं मिल पाएगा. कंपनियों का कहना है कि नए रेट स्ट्रक्चर के साथ प्रोडक्ट को फैक्ट्री से कन्ज्यूमर तक पहुंचने में लगभग दस से 30 दिन का वक्त लग जाएगा. उनके अनुसार मार्केट में पहले से मौजूद प्रोडक्ट पुराने रेट में ही मिलेंगे. कस्टमर को नए लॉट का इंतजार करना होगा.

  •  GST रिस्ट्रक्चरिंग की वजह से FMCG सेक्टर में आएगी तेजी

    GST रिस्ट्रक्चरिंग की वजह से FMCG सेक्टर में आएगी तेजी

    गवर्नमेंट ने GST में आने वाले कई प्रोडक्ट के रेट की रिस्ट्रक्चरिंग बड़े पैमाने पर कर दी है. 211 प्रोडक्ट्स पर GST की दरें घटाई गई हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि जीएसटी के बाद कई सेक्टर में रिकवरी आरंभ हुई है, वहीं अब जीएसटी की रीपैकेजिंग से FMCG सेक्टर को बड़ा बूस्ट मिलने वाला है. अधिक कंजम्पशन वाले आइटम्स पर टैक्स की दरें कम की गई हैं, जिसका लाभ FMCG सेक्टर को मिलना है. यहां हम पांच ऐसे स्टॉक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनमें जीएसटी इंपैक्ट से अच्छा रिटर्न मिल सकता है. 

  •  GST कंपोजीशन स्‍कीम वालों को केवल टैक्‍सेबल आइटम पर ही देना होगा टैक्‍स

    GST कंपोजीशन स्‍कीम वालों को केवल टैक्‍सेबल आइटम पर ही देना होगा टैक्‍स

    जीएसटी काउंसिल ने कंपोजीशन स्‍कीम के तहत कारोबार करने वाले लोगों को काफी राहत दी है. अब 1 प्रतिशत का कर केवल टैक्‍सेबल आइटम पर ही लगाया जाएगा. हालांकि व्यापार की गणना के लिए कुल कारोबार को शामिल किया जाएगा. इसके अतिरिक्त रिटर्न भरने में राहत दी गई है. 

  •  177 चीजें सस्ती होंगी, सिर्फ 50 लग्जरी आइटम्स पर लगेगा 28% टैक्स

    177 चीजें सस्ती होंगी, सिर्फ 50 लग्जरी आइटम्स पर लगेगा 28% टैक्स

    जीएसटी में 28 फीसदी टैक्स के दायरे में आने वाले 177 सामानों पर टैक्स कम करके उन्हें 18 फीसदी टैक्स स्लैब के दायरे में लाया गया है. अब च्वुइंगम, चॉकलेट, आफ्टर शेव, डिओड्रैंट, वाशिंग पाउडर, डिटर्जेंट, मार्बल सस्ते हो गए है. आपको बता दें कि जीएसटी काउंसिल ने 28 प्रतिशत के टैक्स ब्रैकेट में केवल 50 आइटम्स रखने का फैसला किया है. इनमें से ज्यादातर लग्जरी आइटम्स हैं. वहीं, 177 चीजों को अब 28 प्रतिशत के ब्रैकेट से बाहर कर 18 प्रतिशत के ब्रैकेट में रखा गया है. यानी ये चीजें अब सस्ती होंगी.

Page 1 of 48