अगर आपको भी 26 इंच कमर चाहिए, तो हर रोज करें आसान से ये 5 काम

 अगर आपको भी 26 इंच कमर चाहिए, तो हर रोज करें आसान से ये 5 काम

26 इंच कमर की चाहत अगर आपको भी है तो रोजाना यह 5 काम करें. कुछ द‍िनों के अंदर ही आपकी कमर पतली हो जाएगी…लड़कियों को शॉपिंग का शौक होता है, इससे इंकार नहीं किया जा सकता. खासतौर से ट्रेंडी कपड़ों की शॉपिंग कई महिलाओं के ल‍िए तो स्‍ट्रेस बस्‍टर होता है. लेकिन कई बार वह ऐसी भी चीजें खरीद लाती हैं, जिसका आने वाले कुछ दिनों या महीनों में इस्‍तेमाल नहीं कर पातीं. इसमें एक है अपनी साइज से छोटी जींस या दूसरे कपड़ोंं की खरीदारी. दरअसल, महिलाएं यह सोचकर अपने साइज से छोटे कपड़े खरीद लेती हैं कि वह आने वाले कुछ दिनों में जी तोड़ मेहनत कर वजन घटा ही लेंगी.

लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है. ऐसे में हम यहां कुछ ऐसे आसान टिप्‍स लेकर आए हैं, जिससे ना केवल आपका वजन घटेगा, बल्‍क‍ि 26 या 28 इंच कमर पाने की चाहत भी पूरी हो जाएगी.

मिठाईयों से दूर रहें: मोटापा घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप मिठाईयों से दूर रहें. खासतौर से रात के समय मिठाई बिल्‍कुल ना खाएं. इसके अलावा पराठों की जगह रोटी खाएं और पिज्‍जा व बर्गर से बेहतर है कि आप रोस्‍टेड मखाना और मुंगफली खाएं. आप घर में ही मूंगफली, मखाना और आलू का नाश्‍ता बना सकते हैं. मूंगफली और मखाना हल्‍की आंच पर फ्राई कर लें. स्‍वाद के नमक और काली म‍िर्च भी डाल सकते हैं. शाम में समाेेसेे, ब्रेड पकौड़ा या तला भुना नाश्‍ता करने से अच्‍छा है क‍ि आप मखाना खाएं.

मिसो खाएं: दरअसल, यह सोयबीन को फर्मनेट कर के बनाया जाता है. जापान में इसका खूब चलन है. वहां इसका सूप बनाया जाता है. इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है. गुड बैक्टीरिया बढ़ाता है, जिससे पेट की सेहत ठीक रहती है. पेट में सूजन और गैस जैसी समस्या नहीं होती. मोटापे की बड़ी वजहों में एक है पाचन तंत्र का ठीक ना होना. पाचन तंत्र ठीक होने पर पोषक तत्वों का शरीर में अवशोषण ठीक ढंग से होता है. इसका असर कमर के बढ़ते साइज पर दिखता है.

फलियां और दालें: रोजाना खाने में राजमा, चने, दाल, सोयबीन आदि शामिल करें. यह प्रोटीनयुक्त होने के अलावा हमारे डायजेस्ट‍िव सिस्टम के लिए भी बेहद उपयोगी होता है. रोजाना फलियां और दालें खाकर देखें, आपकी कमर पतली हो जाएगी. आप ऐसा भी कर सकती हैं कि दिन या रात में किसी एक समय सिर्फ दाल खाएं.

तरबूज खाएं: तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो पेट में सूजन नहीं होने देते. इसमें एंटीएजिंग तत्‍व भी होते हैं. इसलिए इसे खाने से बढ़ती उम्र रुक सी जाती है. लेकिन तरबूज में सबसे ज्‍यादा पानी होता है. यानी इसे खाने के बाद आपका पेट भरा रहेगा और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी. इसे खाने से तेजी से वजन घटता है. रोजाना खाएं, पर तरबूज खाने के बाद पानी ना पिएं. इससे पेट खराब हो सकता है.

प्‍लैंक करें: सबसे आख‍िर में लेकिन सबसे महत्‍वपूर्ण यह है क‍ि रोजाना स‍िर्फ पांच म‍िनट प्‍लैंक एक्‍सर्साइज करें. इसमें अपने हाथ और पैरों की ऊंगलियों के बल पर कुछ देर रुकना है. तस्‍वीर में आप देख सकते हैं. इस कसरत में आपकी पीठ ब‍िल्‍कुल सीधी होनी चाह‍िए. यह सबसे असरदार एक्‍सर्साइज है.

loading...