ऐसा करने से घर में रहेगी गरमाहट, ठंड के मौसम का नहीं होगा एहसास

 घर का इंटीरियर बदलकर सर्दी के मौसम में पाएं गर्मी का एहसास

सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है, धीरे-धीरे तापमान गिरता चला जा रहा है. ठंड बढ़ने पर कपड़ों से लेकर खान-पान आदि सबकुछ बदल जाता है. इस मौसम में काम के बाद हमारा अधिकतर वक्त घर में गुजरता है. ऐसे में घर को गर्म रखना एक मुश्किल सा काम लगता है, मगर इंटीरियर में छोटे-मोटे बदलाव कर सरलता से आप कम मेहनत और कम खर्च में अपने घर को गर्म रख सकते हैं.

गहरे रंगों का प्रयोग: जहां गर्मी में लाइट कलर्स का प्रयोग अच्छा रहता है, वहीं सर्दियों में वॉर्म और ब्राइट कलर्स अच्छे लगते हैं. इसलिए अगर इस सीजन घर में पेंट करा रहे हों, तो वॉर्म शेड्स या वुड कलर्स चुनें. ये घर में गर्मी का अहसास दिलाते हैं. 

मौसम के अनुरूप फैब्रिक का चुनाव : सर्दी के मौसम में परदे, बेडशीड, कुशन कवर आदि में वेलवेट, फॉक्स फर जैसे फैब्रिक का प्रयोग करें. इस तरह के फैब्रिक से न केवल घर का इंटीरियर बदलेगा, बल्कि घर में गर्माहट भी रहेगी. इसके साथ ही कश्मीरी कढ़ाई या फिर वेलवेट पर जरदोजी के काम वाले पर्दे भी सर्दियों के मौसम के लिए उपयुक्त होते हैं.

बिछाएं कालीन व रग्स: सर्दियों में हमारे घरों की फर्श बहुत ठंडी हो जाती है, इसलिए पैरों को गर्म रखने के लिए मोटी कालीन बिछाएं. कालीन खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उनकी शैली व रंग आपके घर के बाकी इंटीरियर से मिलता जुलता ही हो. इसके अतिरिक्त सोफे, बेड और डाइनिंग टेबल के सामने रग्स बिछाने से भी पैर गर्म रहते हैं. गहरे रंगों के कालीन व रग्स बिछाने से साधारण घर भी आकर्षक दिखने लगते हैं.

विशेष प्रकार की लाइट्स: जब बात लाइटिंग की हो, तो आप अपने कमरे को टास्क और एक्सेंट लाइटिंग से वॉर्म रख सकते हैं. इसके अलावा रूम को सुंदर और वॉर्म रखने के लिए फ्लोर और वॉल लाइटिंग का प्रयोग भी किया जा सकता है. फ्लोरेसेंट ट्यूब के स्थान पर टंगस्टन बल्ब का उपयोग करें, क्योंकि यह वॉर्म लुक देता है.

loading...