UK: इंडियन ओरिजन के अक्षय को मिला यंग मिलिनेयर का खिताब

 सबसे युवा करोड़पति बना इंडियन मूल का अक्षय, प्रॉपर्टी डीलिंग का है बिज़नेस

भारतीय मूल के एक किशोर की ऑनलाइन कंपनी की वैल्यू एक वर्ष से भी कम समय में 12 मिलियन पाउंड (1.03 अरब रुपए) आंके जाने के बाद वह ब्रिटेन के सबसे युवा करोड़पतियों में शुमार हो गया है। अक्षय रूपारेलिया नाम का 19 साल का यह किशोर स्कूल में अपनी पढ़ाई के साथ-साथ प्रॉपर्टी डीलिंग का काम भी करता है.  डेली मिरर के अनुसार, अक्षय की कंपनी www.doorsteps.co.uk शुरू होने के सिर्फ 16 माह के भीतर ब्रिटेन की 18 बड़ी ऑनलाइन कंपनियों में शामिल हो गई है। अक्षय का दावा है कि उसने जबसे अपना बिजनेस शुरू किया है, तब से लेकर अब तक वह 100 मिलियन पाउंड (8.60 अरब रुपए) कीमत की जमीन का सौदा करवा चुका है।

अक्षय ने अपनी कंपनी रिश्तेदार से सात हजार पाउंड उधार लेकर शुरू की थी, लेकिन अब इसकी कंपनी में 12 लोग कार्यरत हैं। कंपनी प्रॉपर्टी बेचने के लिए ब्रिटेन भर में सेल्फ इम्प्लॉयड मदर्स की मदद लेती है। खास बात यह है कि प्रॉपर्टी बेचने के लिए हजारों पाउंड वसूलने के बजाय उसकी कंपनी बहुत कम रकम लेती है। यह भी इतने कम परियड में उसकी कारोबारी कामयाबी की एक अहम वजह है।

अक्षय को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में इकोनॉमिक्स और मैथ पढ़ने का प्रस्ताव मिला है, लेकिन उन्होंने फिलहाल कारोबार पर ही ध्यान देने का निर्णय किया है।

loading...