ब्रिटेन के प्रिंस हैरी करने जा रहे हैं तलाकशुदा अभिनेत्री से शादी

 ब्रिटेन में होगी तलाकशुदा अभिनेत्री मेगन मर्केल और प्रिन्स हैरी की शाही शादी, इससे पहले ब्रिटेन में शाही कानून के चलते पूर्वजों को छोड़ना पड़ा था ताज

एक समय था जब शाही परिवार के पूर्वजों को तलाकशुदा से शादी करने के लिए गंवानी पड़ी थी अपनी शाही गद्दी. असल में, शाही परिवार को ईसाई धर्म में आदर्श के तौर पर देखा जाता है. ऐेसे में उन्हें शाही परंपराओं और ईसाई धर्म के मूल्यों को जीवन में बनाए रखना होता है. तलाकशुदा शख्स को चर्च में शादी करने की अनुमति नहीं होती. इसी बाबत नियम रहा है कि शाही परिवार का कोई सदस्य तलाकशुदा से शादी नहीं कर सकता.

पुराने समय में रिवाजों को मानते हुए शाही परिवार में तलाक के मामले बेहद कम हुए. बदलते समय को देखते हुए महारानी एलिजाबेथ ने प्रिंस हैरी की शादी का पूरी तरह समर्थन किया है.

ब्रिटिश रॉयल फैमिली पिछले करीब 6 महीनों से प्रिंस हैरी और मेगन मार्केल की शादी की तैयारियों में जुटा है. मेगन मार्केल एक अमेरिकी अभिनेत्री हैं और प्रिंस हैरी से 3 साल बड़ी हैं. आपको बता दें, मेगन की 2011 में अमेरिकी एक्टर प्रोड्यूसर से शादी भी हो चुकी है. हालांकि, दो साल बाद उनका तलाक हो गया. 

शाही परिवार के सदस्यों को सैकड़ों सालों तक तलाकशुदा से शादी करने पर मनाही थी. इसी परम्परा की वजह से हैरी के परदादा को राजगद्दी तक छोड़नी पड़ी थी. वहीं हैरी की दादी एलिजाबेथ द्वितीय की छोटी बहन मार्गरेट को भी इसी वजह से भी अपनी शादी के फैसले को बदलना पड़ा था. 1955 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की छोटी बहन मार्गरेट को भी राजघराने के कड़े नियमों की वजह से तलाकशुदा शख्स से शादी का अपना फैसला वापस लेना पड़ा था.

कुछ ही साल पहले चर्च ऑफ इंग्लैंड ने उस कानून को मान्यता दी है जिसके तहत तलाकशुदा व्यक्ति असाधारण हालातों में शादी कर सकता है. 

loading...