CBI ने पीएनबी फ्रॉड केस में दूसरी चार्जशीट फाइल की

 PNB घोटालाः CBI ने दूसरी चार्जशीट दाखिल की, मेहुल चौकसी को बताया वांटेड

पीएनबी घोटाले में सीबीआई ने बुधवार को दूसरी चार्जशीट दाखिल की। 13,600 करोड़ रुपए के घोटाले से जुड़ी ये चार्जशीट मेहुल चौकसी और गीतांजलि ग्रुप से जुड़ी कंपनियों के साथ ही 17 अन्य लोगों के खिलाफ दाखिल की गई है। आपराधिक षडयंत्र, धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार निरोधक कानून के अन्य प्रावधानों के तहत मुंबई की विशेष अदालत में ये चार्जशीट दायर की गई है।

पहली चार्जशीट में बैंक की पूर्व प्रमुख ऊषा अनंत सुब्रमण्यन के अलावा करीब 22 लोगों के नाम हैं। जांच एजेंसी ने मुख्य आरोपी नीरव मोदी के भाई निशाल मोदी और उसकी कंपनी के एग्जीक्यूटिव सुभाष परब की भूमिका का जिक्र भी किया है। सीबीआई की चार्जशीट में पीएनबी के केवी ब्रह्माजी और संजीव शरण के नाम आने के बाद दोनों के अधिकार छीन लिए गए। मंगलवार की बोर्ड बैठक में दोनों शामिल नहीं हुए। इस केस से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक नीरव मोदी के खिलाफ जल्द सप्लीमेंट्री चार्जशीट भी दाखिल की जाएगी।

पंजाब नेशनल बैंक को जनवरी-मार्च तिमाही में 13,416.19 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। किसी भी भारतीय बैंक का ये अब तक का सबसे बड़ा तिमाही घाटा है। पिछले साल की चौथी तिमाही में बैंक को 262 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था।

बैंक की आय भी 13.6% घटकर 12,945 करोड़ रुपए रह गई है, जो पहले 14,989 करोड़ रुपए थी। 2016-2017 की चौथी तिमाही में पीएनबी को 6,232 करोड़ रुपए का ऑपरेटिंग प्रॉफिट हुआ था, लेकिन इस बार 447 करोड़ का घाटा हुआ है। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के घोटाले के वजह से पीएनबी की ये हालत हुई है।

loading...