घर पर बनाएं ये प्राकृतिक रंग और खूब खेलें होली..

 इस तरह घर पर बनाएं प्राकृतिक रंग और खूब खेलें होली...

आने वाली 1 मार्च को होली है. होली के एक महीने पहले से ही बाजार और मॉल्‍स पर इसका रंग दिखना शुरू हो जाता है. होली खेलना तो सभी को पसंद है, लेकिन रंगों के साइड इफेक्‍ट और त्‍वचा पर उसके बुरे प्रभाव के कारण होली खेलने से लोग बचते हैं. अगर आप चाहते हैं कि इस बार होली के रंग आपकी त्‍वचा को खराब ना करे तो होली आने से पहले हर्बल रंग की तैयारी कर लें. बाजार में यह आसानी से मिल जाता है, लेकिन आप इसे घर में भी बना सकते हैं.

ऐसे बनाएं घर में हर्बल रंग
लाल रंग: होली में लाल रंग सबसे ज्‍यादा चलता है. ऐसे में आप घर में ही लाल रंग तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों की मदद ले सकते हैं. गुलाब की पंखुड़ियों को सुखाकर उसे पीस लें और उसमें चावल या गेंहू का आटा मिला लें. आप इसमें ज्‍यादा खुशबू के लिए एसेंस भी मिला सकते हैं. इसी तरह आप चुकंदर से भी रंग बना सकते हैं. चुकंदर को काट कर सुखा लें और फिर उसे पीसकर उसमें आटा या मैदा मिला दें. आपके घर पर ही लाल रंग तैयार है.

हरा रंग: घर में पालक और मेथी का साग आसानी से उपलब्‍ध होगा. इन्‍हें उबालकर इनका पेस्‍ट बना लें, फिर उन्‍हें सुखा दें और पीस लें. इस पाउडर को अरारोट या चावल के आटे में मिला दें. खुशबू के लिए चंदन का पाउडर भी इसमें मिला सकते हैं.

जामुनी रंग: यह रंग तैयार करने के लिए भी आप चुकंदर की मदद ले सकते हैं. चुकंदर को पीसकर और छानकर उसे कुछ देर के छोड़ दें. कुछ समय के बाद आपको यह जामुनी रंग का नजर आने लगेगा. इससे आप होली खेल सकते हैं.

पीला या नारंगी रंग: हल्‍दी से हेल्‍दी और पीला क्‍या होगा. आप होली में इसका जमकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इससे ना तो किसी को नुकसान होगा और ना ही साइड इफेक्‍ट का कोई खतरा है. आप पीला रंग बनाने के लिए गेंदे के फूल का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

loading...