जानें कैसे आंवला आपको बनाये रखेगा जवां-खूबसूरत

जानें कैसे आंवला आपको बनाये रखेगा जवां-खूबसूरत

आंवला आपकी बढ़ती उम्र को रोक सकता है आपको बना सकता है जवां और दिलकश. जी हाँ! आंवला का सही फायदा उठाना है तो आंवले के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर लें. सुबह-सुबह खाली पेट आंवले का जूस पीने से एक नहीं हजारों फायदे हैं. इससे पाचन तंत्र में तो मदद मिलती ही है साथ ही निखरी त्वचा, बालों को काला, लम्बा और घना रखने और आंखों के लिए आंवला काफी फायदेमंद है.

दादी माँ कहती है कि आंवला खून पित्त, अम्ल पित्त, पांडू, त्रिदोष, दमा, खांसी, श्वास रोग, कब्ज, छाती के रोग, दिल का रोग, मूत्र विकार जैसे कई बीमारियों में फायदा पहुंचा सकता है. इसके इस्तेमाल से मोटापा भी दूर होता है और समय से पहले बूढ़ापे के लक्षण को रोकने में भी आंवला बेहद मददगार है.

अब जरा नज़र डालते हैं इसके अन्य फायदों पर :

1. दाग-धब्बे दूर करना : चेहरे पर अगर दाग धब्बे हों तो रूई से इसके रस को लेकर रोज चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे के दाग-धब्बे, पिग्मेंटेशन में तो राहत मिलेगी ही साथ ही इसमें मौजूद ऑक्सीडाइजिंग मेलेनिन त्वचा के ओपन पोर्स को भी बंद करने में मदद करते हैं. अच्छे और काले बालों के लिए आंवला, रीठा व शिकाकाई के चूर्ण का इस्तेमाल करना चाहिए.

2. कोलेस्ट्रोल में कमी आना : रोजाना आंवले के जूस का इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद एमिनो एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स दिल के लिए फायदेमंद है.

3.शुगर में फायदेमंद : शुगर के मरीजों को आंवले के जूस को रोज पीना चाहिए। इससे शुगर लेवल ठीक रहता है और धीरे-धीरे डायबिटीज से हमेशा के लिए मुक्ति मिल सकती है।

4. बुढ़ापे को रोकता है : समय से पहले बूढ़ापे के लक्षण को रोकने में भी आंवला बेहद मददगार है. इसके लिए सूखे आंवले का चूर्ण और तिल का चूर्ण बराबर मिलाकर घी या फिर शहद के साथ खाने से आप जवां बने रहते हैं.

5. एसिडिटी में लाभकारी : आंवले को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. आंवले के चूर्ण को शहद के साथ खाना चाहिए. इससे ब्लड साफ होता है और घी के साथ खाने से एसिडिटी की परेशानी में रहात मिलती है. 

loading...