HANUMAN JAYANTI : जपें ये मन्त्र...दूर करें हर बाधा

 जपें ये मन्त्र, होगी हनुमान बाबा की कृपा

हनुमान जी हमेशा अपने सच्चे भक्तों की इच्छा पूरी करते हैं. हनुमान जी की कृपा से ही तुलसीदास को भगवान राम के दर्शन हुए थे. ऐसा माना जाता है जहां पर भी रामकथा होती है वहां पर हनुमानजी किसी ना किसी रूप में होते हैं. यह भी पढ़ें: हनुमान जयंती 2018: धन प्राप्ति के 5 विशेष टोटके

हनुमान चालीसा: इसका पाठ करने से मनुष्य की तमाम तरह की परेशानियां दूर हो जाती है. आर्थिक संकट को दूर करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करने से आर्थिक चिंताएं दूर हो जाती है. हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करने वाले व्यक्ति का मनोबल बढ़ जाता है. मानसिक शांति मिलती है और मन में चल रही उधेड़ बुन से मुक्ति मिलती है जिससे व्यक्ति को अच्छी नींद आती है और जीवन में उन्नति का मौका मिलता है. हनुमानजी की कृपा पाने के लिए छात्रों को नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. छात्र जीवन में चालीसा का पाठ करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और  शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी मिलती है. 

यह भी पढ़ें: हनुमान जयंती पर न करें ये काम, बजरंग बली हो सकते हैं रुष्ट

भूत पिशाच निकट नहीं आवै, महावीर जब नाम सुनावे: इस दोहे का जो मनुष्य नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसके पास भूत-पिशाच और आसुरी शक्तियां नहीं आती.

नासै रोग हरै सब पीरा, जपत निरन्तर हनुमत बीरा: इस चौपाई का जो व्यक्ति नियमित पाठ करता है वह व्यक्ति बलवान होता है. जो लोग अक्सर बीमार रहते हैं इस चौपाई का पाठ करने से रोग दूर हो जाता है.

छात्रों को 'विद्यावान गुनी अति चातुर. राम काज करिबे को आतुर' का नियमित पाठ करना चाहिए.

अंत काल रघुबरपुर जाई, जहां जन्म हरिभक्त कहाई और देवता चित्त न धरई, हनुमत् सेई सर्व सुख करई: जो व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ नियमित करता है उसके परम धाम जाने का रास्ता सुगम हो जाता है.
 

loading...