इस वजह से थकान दूर करने के लिए भूलकर भी नहीं पीनी चाहिए चाय

 इस वजह से थकान दूर करने के लिए भूलकर भी नहीं पीनी चाहिए चाय

रात में अच्छी नींद लेने के बावजूद भी आपको दिन में थकान महसूस होती है? तो यह सेहत से संबंधित कई अन्य समस्याओं की तरफ इशारा करती है. थकान से मन उदास रहता है. किसी कार्य में मन नहीं लगता है. इस वजह से कार्य भी ठीक से नहीं होता. थकान होने की मुख्य कारणों को जान लें.

पानी कम पीना 
पानी कम पीने से शरीर सुस्त पड़ जाता है, जिससे थकान महसूस होने लगती है. ज्यादा नमक युक्त पदार्थ के सेवन से शरीर की नमी तेजी से खत्म होती है, जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है. ऐसे में चाय या कॉफी पीने से बचना चाहिए वरना डिहाड्रेशन खतरनाक स्तर तक पहुंच सकती हैं. पानी के साथ-साथ हर्बल टी, नारियल पानी या फलों का जूस पिएं.

एक्सरसाइज न करना 
यदि आपको थकान महसूस होती है, तो हो सकता है, इसकी वजह सामान्य से अधिक व्यायाम करना या बिल्कुल भी व्यायाम न करना हो. ये दोनों ही थकान के कारण हो सकते हैं. ऐसे में प्रत्येक दिन सिर्फ आधे घंटे के लिए ही सही, मगर एक्सरसाइज जरूर करें. अपनी शारीरिक क्षमता के मुताबिक एक्सरसाइज करें. क्षमता से ज्यादा कसरत करने पर थकान महसूस होगी.

आयरन की कमी
आलस और सुस्ती दूर करने के लिए आयरन और विटामिन बी-12 से भरपूर खाद्य पदार्थ को डाइट में शामिल करें. इन दोनों तत्वों की शरीर में कमी होने से थकान और सुस्ती होना लाजमी है. दरअसल, बी-12 शरीर में रक्त कोशिकाओं को उसका काम करने में सहायता प्रदान करता है. इसकी कमी से शरीर जागते हुए भी सुप्तावस्था में रहता है.

एक साथ कई काम 
क्या आप एक साथ कई काम (मल्टी टास्किंग) करते हैं? एक समय में तीन से चार काम करने से शरीर के साथ-साथ दिमाग भी थकता है. एक अध्ययन के अनुसार, मल्टी टास्किंग से दिमाग के वे अवयव प्रभावित होते हैं, जो एकाग्रता से काम करने में सहायक होते हैं.

loading...