कैलिफोर्निया में भूस्खलन और बाढ़ का कहर, 13 लोगों की मौत

कैलिफोर्निया में भारी बारिश और भूस्खलन से 13 की मौत, हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान भेजा गया

अमेरिका के साउथ कैलिफोर्निया में तेज बारिश के बाद हुई लैंडस्लाइड में 13 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 20 लोग जख्मी हो गए। इसमें चार की हालत गंभीर है। उधर, सांता बारबरा काउंटी के रोमेरो कैनयन इलाके में 300 लोगों के फंसे होने की आशंका है। स्थानीय मीडिया का कहना है कि मरने वालों की तादाद बढ़ सकती है।

बीसीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कैलिफोर्निया के जंगल में पिछले महीने लगी आग की वजह से इस बारिश से यहां कमर तक कीचड़ फैल गई, इसकी वजह से 48 किलोमीटर के राजमार्ग को बंद करना पड़ा। डिजास्टर मैनेजमेंट के अफसरों ने बताया- "मरने वालों की तादाद बढ़ सकती है। कैलिफोर्निया, सांता बारबरा के अलावा आसपास के इलाकों से हजारों लोगों को रेस्क्यू किया गया है।" लोकल एडमिनिस्ट्रेशन ने करीब 30 हजार लोगों को घर छोड़ने के आदेश दिए गए हैं।

इस इलाके में कई शख्सियतों जैसे अभिनेता रॉब लू और चैट शो एंकर एलेन डेगेनेरेस का घर है। इसके अलावा ओपर विनफ्रे की भी मोंटेसिटो में नौ करोड़ डॉलर की संपत्ति है।

भारी बारिश के बाद लैंड स्लाइड से कुछ इलाके में कीचड़ तीन फीट तक फैल गई है। इससे लोगों को सड़क पर चलने में परेशानी हो रही है। जगह-जगह कारें फंसी देखी जा सकती हैं। कई जगह सड़कों पर बड़ी-बड़ी चट्टानें भी देखी जा सकेती हैं।

loading...