जानिए बीजेपी किस केंद्रीय मंत्री को कहां से राज्यसभा भेजेगी, ये हैं पूरी लिस्ट

जेटली-रविशंकर समेत कई मंत्रियों को फिर राज्यसभा का टिकट, जानें कौन किस राज्य से

इसी महीने 23 मार्च को राज्यसभा के लिए होने वाले चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी द्वारा संसद के ऊपरी सदन में भेजे जाने वाले नेताओं के नाम की चर्चा शुरू हो गई है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार इन नामों में केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और रविशंकर प्रसाद शामिल हैं. इसके अलावा अन्य केंद्रीय मंत्रियों में धर्मेंद्र प्रधान, थावरचंद गहलोत, प्रकाश जावड़ेकर, मनसुखभाई मांडविया, पुरुषोत्तम रुपाला और जेपी नड्डा का नाम प्रमुख है. वित्त मंत्री अरुण जेटली को जहां उत्तर प्रदेश से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाने की संभावना है, वहीं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद बिहार से राज्यसभा की सदस्यता के लिए नामांकन दाखिल कर सकते हैं.

इसके अलावा अन्य केंद्रीय मंत्रियों में धर्मेंद्र प्रधान और थावरचंद गहलोत को मध्यप्रदेश के कोटे से राज्यसभा में भेजने की तैयारी चल रही है. वहीं, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को महाराष्ट्र से संसद के उच्च सदन की सदस्यता दिलाई जा सकती है. एएनआई के अनुसार इसके अलावा मनसुखभाई मांडविया और पुरुषोत्तम रुपाला गुजरात से भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सदस्य बन सकते हैं. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा का चुनाव लड़ सकते हैं.

आयोग के मुताबिक 13 राज्यों से 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल आगामी दो अप्रैल को, दो राज्यों (ओडिशा और राजस्थान) से छह राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल तीन अप्रैल और झारखंड से दो सदस्यों का कार्यकाल तीन मई को समाप्त हो रहा है. उत्तर प्रदेश से सर्वाधिक 10 सदस्यों का कार्यकाल दो अप्रैल को खत्म हो रहा है. वहीं महाराष्ट्र और बिहार से छह-छह, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल से क्रमशः पांच-पांच तथा गुजरात व कर्नाटक से चार-चार सदस्यों का कार्यकाल इसी दिन पूरा होगा.

चुनाव आयोग ने राज्यसभा निर्वाचन के लिए बीते 5 मार्च को ही अधिसूचना जारी कर दी है. इसके साथ ही राज्यसभा की देश के 16 राज्यों में खाली हो रही 58 सीटों के लिए निर्वाचन प्रक्रिया शुरू हो गई है. आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार इन सीटों पर 23 मार्च को मतदान कराया जाएगा और उसी दिन मतगणना भी होगी. नामांकन की अंतिम तिथि 12 मार्च है. नामांकन पत्रों की जांच 13 मार्च को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 15 मार्च है. मतदान 23 मार्च को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा. शाम पांच बजे से मतगणना होगी. आयोग ने स्पष्ट किया है कि मतपत्रों के माध्यम से होने वाले मतदान के दौरान मतदाताओं को निर्वाचन केंद्र पर खास पेन दिया जाएगा. मतदाता सिर्फ इसी पेन से पसंद के उम्मीदवार को वोट दे सकेंगे. किसी अन्य पेन के इस्तेमाल वाले मतपत्र को अमान्य करार दिया जाएगा. इसी के साथ केरल से राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव भी होगा. यह सीट जदयू सदस्य एमपी वीरेन्द्र कुमार के पिछले वर्ष 20 दिसंबर को इस्तीफे के कारण खाली हुई थी.

loading...