देखिये बहादुरी के खेल में किस तरह सांड ने आदमी को खिलौने की तरह उछाल कर ले ली जान

देखिये बहादुरी के खेल में किस तरह सांड ने आदमी को खिलौने की तरह उछाल कर ले ली जान

आपने वो कहावत सुनी होगी ‘खेल-खेल जान में जान का जाना’. वाकई आज जान की कीमत एक खेल भर रही गई है. 22 जुलाई, 2016 को मैक्सिको के वेराक्रुज़ शहर में जान की कीमत इस खेल के आगे कुछ भी नहीं है. खेल का नाम है ‘बुल रनिंग’. इस खेल में लोग बुल (सांड) पर पैसे लगाते हैं. एक ख़ाली सी जगह का चुनाव करके उसके चारों तरफ लकड़ी के मोटे-मोटे फट्टों से एक तरह की बाड़ बनायीं जाती है ताकि बैल दौड़ते वक्त किसी को चोट न पंहुचा दें. इस विडियो में आप देख सकते हैं गली के दोनों तरफ लोगों की काफी भीड़ है. सभी लोगों में इस खेल को लेकर इतना जोश भरा है कि किसी को किसी की जान की कोई परवाह ही नहीं. 

देखिये किस तरह से लोग चिल्ला-चिल्ला कर इस खेल का मज़ा ले रहे हैं. एक सांड भागता हुआ आया और उसकी टक्कर से पहले एक लाल शर्ट वाला शख्स बच गया. लेकिन ये दूसरा शख्स सड़क के बीच में ही खड़ा हो गया और पीछे से आये सांड ने इसे एक ज़ोरदार टक्कर मारी. टक्कर इतनी ज़ोरदार थी कि  ये आदमी उछल कर सर के बल ज़मीन पर आ गिरा और लोग तालियाँ बजाते रहे. आप सुन सकते हैं किस तरह से लोग चिल्ला रहे हैं. लेकिन खुद की जान बचाने के चक्कर में कोई उसकी सहायता करने नहीं आया. कुछ लोगों ने सांड को वहाँ से हटाने का दूर से प्रयास तो किया. लेकिन ये क्या! एक बार वही सांड आया और उसी शख्स को अपने सींग से इधर-उधर पलटता रहा. सांड उस शख्स को ऐसे मार रहा था जैसे वो आदमी न होकर कोई रुई का गोला हो. इसके बाद सांड भाग गया और लोगों ने कुछ देर तक उस आदमी को वहीं पड़े रहने के बाद उठा लिया. बाकी का खेल बदस्तूर जारी रहा. 

लेकिन यह खेल किस मकसद से खेला जाता है! एक जगह पर सांड को दौड़ाया जाता है. उसके आगे कुछ लड़के दौड़ते हैं. माना जाता है कि इससे लड़कों की बहादुरी का पता चलता है. यह खेल स्पेन, पुर्तगाल और मैक्सिको में बड़े ही ज़ोर-शोर के साथ खेला जाता है. न जाने कितने ही लोग इस खेल में घायल होते हैं और कितने मौत के आगोश में चले जाते हैं.   
 

loading...